मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर | टावर कंपनी का मोबाइल नंबर 2024

Table of Contents

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर | टावर कंपनी का मोबाइल नंबर 2024 आज हम जानेगे की आप अपणी खाली पडी जमीन में या घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते है तो आप कैसे लगा सकते है यहाँ हम आपको मोबाइल टावर कंपनी की लिस्ट बता रहे है, जिनसे सम्पर्क करके आप टावर लगवा सकते है… मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के आगमन से आजकल अधिकांश लोगों के द्वारा संचार की सुविधा में सुधार हुआ है। यह कंपनियां टेलीकॉम सेक्टर में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं और अपनी सेवाओं के माध्यम से लोगों को मोबाइल संचार की सुविधा प्रदान करती हैं। यदि आपको भी मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी के संपर्क नंबर की जानकारी चाहिए, तो इस लेख में हम आपको इस संबंध में मदद करेंगे।

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर
मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियां दो प्रकार की होती हैं – मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियां। मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स संचार सेवाओं का प्रबंधन करती हैं और टावरों को लगाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के साथ सहयोग करती हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियां टावरों की निर्माण और रखरखाव करती हैं।

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर:

मोबाइल टावर कंपनी लिस्ट

यहाँ कुछ प्रमुख मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर दिए गए हैं:

1. इंडस टावर्स लिमिटेड:

2. भारती इंफ्राटेल लिमिटेड:

टावर कंपनी का मोबाइल नंबर Jio | Jio टावर लगवाना है ?

3. रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड:

4. वोडाफोन आइडिया लिमिटेड:

टावर कंपनी का मोबाइल नंबर Airtel | Airtel टावर अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म

5. एयरटेल:

ध्यान दें:

  • उपरोक्त नंबर टावर लगाने के लिए पूछताछ करने के लिए हैं।
  • टावर लगाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।
  • टावर लगाने के लिए आपको कुछ शुल्क भी देना होगा।

अन्य जानकारी:

यह भी ध्यान दें:

  • कुछ धोखेबाज लोग मोबाइल टावर लगाने के नाम पर लोगों से पैसे ठगते हैं।
  • किसी भी कंपनी को पैसे देने से पहले उसकी सच्चाई अच्छी तरह से जान लें।
  • किसी भी कंपनी को पैसे देने से पहले किसी वकील से सलाह लें।

यह भी पढे –

उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

आपके शहर में मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इन आसान तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

1. इंटरनेट से खोजें

आप अपने शहर में मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर की खोज इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर संपर्क नंबर ढूंढना होगा। आप इन कंपनियों के नाम से भी खोज कर सकते हैं और उनकी वेबसाइट पर संपर्क नंबर ढूंढ सकते हैं।

2. टेलीकॉम सेवा प्रदाता की वेबसाइट

आप अपने टेलीकॉम सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह वेबसाइट में आपको टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर मिलेंगे।

3. कस्टमर केयर

आप अपने टेलीकॉम सेवा प्रदाता के कस्टमर केयर से भी संपर्क नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप उन्हें अपने शहर में मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के बारे में पूछ सकते हैं और वे आपको संपर्क नंबर देंगे।

4. नजदीकी संचार कार्यालय

यदि आपको अपने शहर में मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर की जानकारी नहीं मिल रही है, तो आप नजदीकी संचार कार्यालय में जा सकते हैं। वहां के कर्मचारियों से बात करके आप संपर्क नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन उपायों का उपयोग करके आप आसानी से मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों के संपर्क नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर आपको टावर लगाने के लिए आवश्यक जानकारी और सहायता प्रदान करेगा।

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर

टावर लगवाने के लिए संपर्क कैसे करें?

Mobile Tower लगवाने के लिए आपको आईडिया, जिओ या एयरटेल जैसी कंपनियों से बात नहीं करना होता है बल्कि थर्ड पार्टी मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी से सम्पर्क करना होता है। इन बड़ी कंपनियों का टावर लगवाने वाली कंपनियों से पार्टनरशिप रहता है। टावर लगवाने वाली ये कम्पनियाँ हैं – भारती इंफ्राटेल, इंडस टावर्स, एटीसी टावर, जिओ


मोबाइल टावर का किराया क्या है?

सेल टावर स्थापना से मासिक किराया 5,000 रुपये से 60,000 रुपये तक हो सकता है, यह इस पर निर्भर करता है कि संपत्ति ग्रामीण, अर्ध-ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में है या नहीं।

कौन सी कंपनियां भारत में मोबाइल टावर लगाती हैं?

भारत में कई कंपनियां मोबाइल टावर लगाने का काम करती हैं। कुछ प्रमुख कंपनियों में शामिल हैं: भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, जियो, अमेरिकन टावर कॉर्पोरेशन और इंडस टावर्स। ये कंपनियां देश के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल नेटवर्क कवरेज बढ़ाने के लिए टावर लगाती हैं।

मुझे टावर लगाने के लिए किन-किन परमिट्स की आवश्यकता होगी?

टावर लगाने के लिए आपको कई तरह के परमिट लेने होते हैं। इनमें शामिल हैं:
स्थानीय निकायों से अनुमति: जिस जगह पर आप टावर लगाना चाहते हैं, उस स्थानीय निकाय से आपको निर्माण अनुमति लेनी होगी।
पर्यावरण विभाग से अनुमति: पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन करने के लिए आपको पर्यावरण विभाग से भी अनुमति लेनी होगी।
दूरसंचार विभाग से अनुमति: दूरसंचार विभाग से आपको रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की अनुमति लेनी होगी।
अग्निशमन विभाग से अनुमति: अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अग्निशमन विभाग से भी अनुमति लेनी होगी।

टावर लगाने के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता होती है?

टावर लगाने के लिए आवश्यक जमीन का आकार टावर के आकार और प्रकार पर निर्भर करता है। आमतौर पर, ग्रामीण क्षेत्रों में 100-200 वर्ग मीटर और शहरी क्षेत्रों में 50-100 वर्ग मीटर जमीन पर्याप्त होती है।

टावर लगाने की प्रक्रिया क्या है?

टावर लगाने की प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:
जमीन का चयन: सबसे पहले, टावर लगाने के लिए एक उपयुक्त स्थान का चयन किया जाता है।
परमिट प्राप्त करना: सभी आवश्यक परमिट प्राप्त किए जाते हैं।
टावर का निर्माण: टावर का निर्माण किया जाता है।
उपकरणों की स्थापना: टावर पर आवश्यक उपकरण स्थापित किए जाते हैं।
टेस्टिंग और कमीशनिंग: टावर का परीक्षण किया जाता है और इसे चालू किया जाता है।

टावर लगाने में कितना खर्च आता है?

टावर लगाने का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि टावर का आकार, जमीन का किराया, निर्माण लागत, उपकरणों की लागत आदि। सामान्यतया, एक टावर लगाने में कुछ लाख रुपये से लेकर करोड़ों रुपये तक का खर्च आ सकता है।

क्या मैं अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगा सकता हूँ?

हाँ, आप अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको स्थानीय निकाय और दूरसंचार विभाग से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि टावर की ऊंचाई और अन्य आयाम सुरक्षा मानकों के अनुरूप हों।

मोबाइल टावर से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है?

मोबाइल टावर से निकलने वाले विकिरण के कारण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बारे में कई चिंताएं हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि मोबाइल टावर से निकलने वाले विकिरण की मात्रा मानव शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है।

टावर लगाने से कितनी आय होगी?

टावर लगाने से आपको किराया आय हो सकती है। टेलिकॉम कंपनियां आपके टावर का उपयोग करने के लिए आपको किराया देती हैं। किराये की राशि टावर के आकार, स्थान और अन्य कारकों पर निर्भर करती है।

BSNL टावर लगाने के लिए क्या प्रक्रिया है?

BSNL टावर लगाने के लिए, आपको BSNL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क विवरण और जमीन के दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

कहां से टावर लगाने के लिए अच्छी जगह मिल सकती है?

टावर लगाने के लिए अच्छी जगह चुनते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:
जनसंख्या घनत्व: अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों में टावर लगाने से अधिक आय हो सकती है।
भौगोलिक स्थिति: टावर को ऐसी जगह लगाया जाना चाहिए जहां से अधिक से अधिक क्षेत्र को कवर किया जा सके।
पर्यावरणीय प्रभाव: टावर को ऐसी जगह लगाया जाना चाहिए जहां पर्यावरण पर कम से कम नकारात्मक प्रभाव पड़े।

नोट: यह जानकारी सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी तरह से कानूनी सलाह नहीं है। टावर लगाने से पहले, आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

108 thoughts on “मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी कांटेक्ट नंबर | टावर कंपनी का मोबाइल नंबर 2024”

  1. बीएसएनएल टावर और जिओ टावर यहां पर नहीं है सर मेरे पास जमीन है मेन रोड के बगल में ही है
    मेरे ही नाम से खेत है वह टाउन एरिया है
    बीएसएनल का तो बिल्कुल भी नहीं है सर
    ग्राम धूआटीकर। , पोस्ट रामकोला
    तहसील कप्तानगंज, जिला कुशीनगर
    उत्तर प्रदेश कांटेक्ट नंबर 8604148520
    पिन कोड 274305

    Reply
  2. सर अगर टावर लगवा दी जाए बीएसएनल का क्योंकि यहां इस एरिया में कोई नेटवर्क नहीं अभी बीएसएनल और जिओ का कृपया कर अगर लगवा दी जाए 1000 मीटर के दूरी में दो शहरी गांव है इसके बीचो- बीच में हाईवे रोड के बिल्कुल बगल में ही मेरा जमीन है जो खेती करता हूं उसे पर अगर लगवा दी जाए तो बहुत अच्छा है क्योंकि दोनों तरफ का कवर कर सकता है मौके पर आकर देख लीजिए कांटेक्ट नंबर दे दे रहा हूं 8604148520 पिन कोड नंबर 274305 धुआटिकर @चित्रगुप्त नगर, पोस्ट रामकोला, जिला कुशीनगर

    Reply
  3. आप सभी पाठकों से अनुरोध है कि कृपया ध्यान दें: मैं केवल एक ब्लॉगर हूँ और मेरे द्वारा दी गई जानकारी केवल सूचना प्रदान करने के उद्देश्य से है। यदि आप मोबाइल टॉवर लगाने के लिए किसी कंपनी या व्यक्ति से संपर्क कर रहे हैं, तो कृपया स्वयं पूरी जांच-पड़ताल करें और उनकी प्रामाणिकता को सत्यापित करें। किसी भी प्रकार की वित्तीय या भावनात्मक हानि के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूँ। कृपया सतर्क रहें और किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले आवश्यक सावधानियाँ बरतें। धन्यवाद!

    Reply
  4. Mujhe BSNL tower lagwana hai apni jamin par yhea pe tower nahi hai BSNL ka mera name kabir seikh . Mera contact number . 7889070910. Me west bengal se hu zila pashim burdwan Thana.kulti .p.o sitaram pur .

    Reply
    • अनुराध कुमार ग्राम पोस्ट अनुआ थाना वंशी जिला अरवल पिन कोड 804419 बिहार
      फ्लोट नंबर 562 है रोड़ पर जमीन है उस में टबर गाडवाना है

      Reply
      • नाम अनुराध कुमार ग्राम पोस्ट अनुआ थाना वंशी जिला अरवल पिन कोड 804419 फ्लोट नंबर 562 579 1699 1687। 437 रोड़ पर जमीन है मोबाइल 9142079556

        Reply
  5. श्री
    मान जि से निवेदन है
    कि हमारे शहर में एक भी
    BSNL
    का टाबर नहीं है कृपा आप हमारी जमीन में टाबर लगा सकते है जिला राजगढ़ ब्यावरा mp39 गांव खजूरी
    Mo 9302988240

    Reply
  6. Hame bhi sir BSNL ka tawer lagwana hai mai kop tadiya post kurem thana rasra Jilla ballia up se hu sir mere yaha sirf jio ka tawer hai aur airtel ka lekin BSNL ka kahi bhi nhi hai mai apne jamin mai lagwana chahta hu please 🙏 sir ak bar bejit kar legea Mera mobile number =8808069238/7355788148 hai

    Reply
  7. Sir hamare yaha sare log BSNL mai port to Kara rahe hai lekin network issue bahut hai sir please ak bar dekh lijiye sir aa kar ke mera kae jagah jamin hai sir jaha bhi aapko sahi lage

    Reply
  8. श्री मान आप से निवेदन हैं कि हमारे गांव में नेटवर्क कि बहुत समस्या है हमारे आसपास कोई भी नजदीक में टावर नहीं है तो आप जीयो का टावर लगाने कि कृपा करें जमीन हम दे देंगे।
    जिला जोधपुर
    तहसिल तिंवरी
    गांव भलासरिया खेतासर
    मोबाइल 9571198072

    Reply

Leave a Comment