सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा | Sahara India Refund 2024

सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा | Sahara India Refund 2024 सहारा इंडिया यह भारत देश की एक बहुत लोकप्रिय कंपनी थी यह बहुत पुरानी भी कंपनी थी सहारा इंडिया ने बहुत कम समय में भारतीय निवेशको का विश्वास जीत लिया था और इसी वजह से बहुत सारे भारतीय निवेशक सहारा इंडिया में धीरे-धीरे निवेश करने लगे थे लेकिन कंपनी के कुछ आगामी अदालती आदेशों की लगातार अवहेलना के परिणामस्वरूप सहारा समूह की संपत्ति और बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए, जिसके कारण सुप्रीम कोर्ट और सेबी (SEBI) को इस मामले को मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले के रूप में लेबल करना पड़ा। और सहारा इंडिया बंद हो गई और सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशको का पैसा फस गया जिससे निवेशकोकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गए हो गई |

Sahara India Refund 2024
सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा | Sahara India Refund 2024

सहारा इंडिया कंपनी के बारे जानकरी

सहारा समूह के अध्यक्ष सुब्रत रॉय, जिनका 14 November 2023 को निधन हो गया, का भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ विवाद का एक लंबा इतिहास रहा है और उनके निधन ने लगभग 30 मिलियन व्यक्तिगत निवेशकों को रिफंड का मुद्दा एक बार फिर से ध्यान में ला दिया है। दांव पर लगी राशि 25,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

सहारा इंडिया

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सहारा समूह शुरू करने वाले व्यक्ति ने कहा कि समूह ने सरकारी नियामक को सुरक्षित रखने के लिए बहुत सारा पैसा दिया, लेकिन उन्होंने समूह में निवेश करने वाले लोगों को इसे वापस देने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किया। नियामक ने अब तक लोगों को केवल 138 करोड़ रुपये वापस किए हैं, जबकि उन्हें ब्याज सहित 25,163 करोड़ रुपये वापस करने थे।यह सब 2011 में शुरू हुआ जब सहारा नामक समूह को सेबी ने कई लोगों से एकत्र किए गए पैसे वापस देने के लिए कहा था। यह पैसा पूरी तरह से परिवर्तनीय बांड नामक चीज़ के माध्यम से जुटाया गया था। सेबी ने लंबे समय तक एक स्थिति पर गौर किया और पाया कि सहारा समूह की दो कंपनियों ने कई लोगों से पैसे मांगे तो उन्होंने नियम तोड़े। परिणामस्वरूप, सेबी ने एक निर्णय लिया।

देश की सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया कि सेबी ने कंपनियों को उन लोगों को पैसा वापस देने के लिए कहा था जिन्होंने उनमें निवेश किया था, यह सही था। कोर्ट ने सहारा की दोनों कंपनियों से कहा कि वे पैसे उस संस्था को दें जिस पर निवेशकों को रिफंड देने की जिम्मेदारी थी. वे इसका ख्याल रखेंगे. बाद में, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सेबी ने एक विशेष टीम बनाई। उन्होंने निवेशकों से आगे आने और SIREL और SHICL के बांड में निवेश किए गए किसी भी पैसे का दावा करने के लिए कहा।

सेबी, जो कि एक सरकारी संस्था है, ने हाल ही में कुछ दिलचस्प जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च, 2023 तक उन्हें किसी चीज़ के लिए 20,000 से कम अनुरोध प्राप्त हुए। वे उनमें से 17,500 से कुछ अधिक अनुरोधों पर पैसा वापस देने में सक्षम थे। बाकी अनुरोध अब स्वीकार नहीं किये गये।

31 मार्च, 2023 तक, सेबी को लोगों से उनके पैसे वापस करने के लिए लगभग 20,000 अनुरोध प्राप्त हुए थे, जिनकी कुल राशि 138 करोड़ रुपये से अधिक थी। वे ब्याज सहित लगभग 17,500 लोगों को कुछ पैसे वापस करने में सक्षम थे। हालाँकि, कुछ अनुरोधों को बंद करना पड़ा क्योंकि सेबी को आवश्यक जानकारी नहीं मिल सकी या बांडधारकों ने सेबी के सवालों का जवाब नहीं दिया। यह जानकारी सेबी की वर्ष 2022-23 की वार्षिक रिपोर्ट से है। शेयर बाजार में नियमों का पालन सुनिश्चित करने के प्रभारी व्यक्ति का कहना है कि वर्ष 2021-22 से रिफंड फिलहाल यथावत रहेगा। वे देश की सर्वोच्च अदालत के और निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं और पहले ही 23 बार अपडेट दे चुके हैं।

सहारा इंडिया का पैसा कब और केसे मिलेगा ?

सरकार ने लोगों का निवेश किया हुआ पैसा वापस देने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई। अगर आपने सहारा इंडिया में अपना पैसा लगाया है और वह फंस गया है तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।

जिन लोगों ने सहारा इंडिया में पैसा लगाया और वापस नहीं पा सके उनकी मदद के लिए गृह मंत्री श्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई। यह वेबसाइट निवेशकों को अपना पैसा वापस मांगने की सुविधा देती है। फिलहाल, वेबसाइट बंद है, लेकिन जिन निवेशकों ने पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें उनका पैसा वापस मिल जाएगा। सरकार ने उन सभी लोगों की लिस्ट बना ली है जिनका पैसा वापस मिलेगा. आप इस लेख को पढ़कर पता लगा सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

सहारा रिफंड पोर्टल क्या है?

सहारा रिफंड पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जो सहारा इंडिया के उन निवेशकों को उनके पैसे वापस दिलाने के लिए बनाया गया है जिन्होंने सहारा की सहकारी समितियों में पैसा निवेश किया था. पोर्टल को सहकारिता मंत्रालय द्वारा 18 जुलाई 2023 को लॉन्च किया गया था. पोर्टल पर निवेशक अपना नाम, पता, बैंक खाता विवरण और अन्य जानकारी दर्ज कर सकते हैं. पोर्टल पर दर्ज किए गए सभी दावों की जांच की जाएगी और जमाकर्ताओं को उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे.
सहारा रिफंड पोर्टल का उपयोग करने के लिए, निवेशकों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:
• सहारा रिफंड पोर्टल पर जाएं.
• अपना नाम, पता और बैंक खाता विवरण दर्ज करें.
• अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
• सबमिट बटन पर क्लिक करें.
• पोर्टल पर दर्ज किए गए सभी दावों की जांच की जाएगी और जमाकर्ताओं को उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे.

सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट क्या है?

सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट एक ऑनलाइन पोर्टल है जो सहारा इंडिया के उन निवेशकों को उनके पैसे वापस दिलाने के लिए बनाया गया है जिन्होंने सहारा की सहकारी समितियों में पैसा निवेश किया था.

सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च डेट कब है?

सहारा रिफंड पोर्टल 18 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया था. यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जो सहारा इंडिया के उन निवेशकों को उनके पैसे वापस दिलाने के लिए बनाया गया है जिन्होंने सहारा की सहकारी समितियों में पैसा निवेश किया था. पोर्टल पर निवेशक अपना नाम, पता, बैंक खाता विवरण और अन्य जानकारी दर्ज कर सकते हैं. पोर्टल पर दर्ज किए गए सभी दावों की जांच की जाएगी और जमाकर्ताओं को उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे.

यदि आपने सहारा इंडिया को अपना पैसा दिया है और इसे वापस पाने के लिए उनकी वेबसाइट पर साइन अप किया है, तो अब आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि निवेश करने वाले सभी लोगों को उनका पैसा वापस मिलेगा. यह प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से शुरू होगी और समय के साथ धीरे-धीरे होगी। चूंकि 5 जनवरी पहले ही बीत चुकी है, इसलिए आपको उस सूची पर नज़र रखनी चाहिए जो दिखाती है कि किसे अपना पैसा वापस मिलेगा और जांचें कि क्या आपका नाम उसमें है।

यदि आपने सहारा से अपना पैसा वापस पाने के लिए आवेदन किया है, तो आपको अपने बैंक खाते में 10,000 रुपये प्राप्त हो सकते हैं। आपको यह देखने के लिए सूची की जांच करनी होगी कि आपका नाम इसमें है या नहीं। इस लेख में यह कैसे करना है इसके बारे में जानकारी है। बस निर्देशों का पालन करें और आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम भी सूची में है या नहीं।

यह भी पढे –

सहारा रिफंड लिस्ट में नाम कैसे चेक करे?

यदि आपने सहारा इंडिया की वेबसाइट पर रिफंड के लिए आवेदन किया है और देखना चाहते हैं कि आपका नाम रिफंड सूची में है या नहीं, तो आसानी से जांचने के लिए हमारे द्वारा दिए गए इन चरणों का पालन करें कि आप सूची में हैं या नहीं।

निवेशकों को आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in पर जाना होगा और सहारा रिफंड नई सूची विकल्प देखना होगा।

उन्हें इस पर क्लिक करना होगा और अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर Registration के लीये यहा click करे |

Credit – Tech Sanni Youtube Channel

Conclusion | सारांश

Disclaimer यह पुरी जानकरी उपलब्ध resources के द्वारा निकाली गई यह सिर्फ आपके जानकारी के लिये है इसलीये आप खुद जांच कर ही आपना फैसला ले आपके किसी भी आर्थिक और भावनात्मक नुकसान के लीये हम जीमेदर नही है |

यह जानकारी सबमिट करने के बाद, उन्हें सहारा रिफंड सूची दिखाई देगी जहां वे अपना नाम पा सकते हैं। हमने निवेशकों को अपना नाम आसानी से जांचने में मदद करने के लिए सरल कदम प्रदान किए हैं। यदि आपको यह उपयोगी लगा, तो कृपया एक टिप्पणी छोड़ें और इस जानकारी को दूसरों के साथ साझा करें।

सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा | Sahara India Refund 2024

सरकार ने लोगों का निवेश किया हुआ पैसा वापस देने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई। अगर आपने सहारा इंडिया में अपना पैसा लगाया है और वह फंस गया है तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।


सहारा इंडिया का पैसा कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले सहारा इंडिया रिफ़ंड पोर्टल की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मे आपको इसके होम पेज पर अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा। अब आपको इसके अगले पेज पर सहारा इंडिया रिफ़ंड स्टेटस का लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

सहारा इंडिया की वेबसाइट क्या है?

सहारा रिफंड पोर्टल माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा लॉन्च किया गया था और आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


सहारा रिफंड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

कौन आवेदन कर सकता है? सहारा समूह की चार समितियों – सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के योग्य जमाकर्ता सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3 thoughts on “सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा | Sahara India Refund 2024”

Leave a Comment