Want to Check पैसा बाजार कॉम क्रेडिट स्कोर | सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री 2024

पैसा बाजार कॉम क्रेडिट स्कोर | सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री 2024 आज हम जानेगे की आप फ्री मे अपना Cibil या क्रेडिट स्कोर कैसे चेक कर सकते है उसी के साथ हम जानेगे की क्रेडिट स्कोर क्या है? |अच्छे क्रेडिट स्कोर के लाभ|एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है? | क्रेडिट स्कोर की गणना कैसे की जाती है? और बहोत सारी जानकारी हम जानेगे |

पैसा बाजार कॉम क्रेडिट स्कोर
पैसा बाजार कॉम क्रेडिट स्कोर

Table of Contents

क्रेडिट स्कोर क्या है?


क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास का 3-अंकीय संख्यात्मक सारांश है जो आपके पिछले क्रेडिट व्यवहार को दर्शाता है और आपने अपने क्रेडिट उत्पादों, जैसे होम लोन, बिजनेस लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित किया है। क्रेडिट स्कोर जिसे आमतौर पर CIBIL स्कोर भी कहा जाता है, मुख्य रूप से बैंकों/एनबीएफसी से उधार लेने की आपकी क्षमता का एक माप है। CIBIL स्कोर की गणना और सृजन ऋणदाताओं द्वारा मासिक रूप से प्रदान की गई उपभोक्ता की क्रेडिट जानकारी के आधार पर किया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो, आपका क्रेडिट स्कोर ऋणदाताओं को दिखाता है कि आप न्यूनतम जोखिम वाले विश्वसनीय उधारकर्ता हैं या जोखिम भरे, साथ ही आपके द्वारा समय पर नया ऋण चुकाने की संभावना भी। जब आप किसी भी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपकी पुनर्भुगतान क्षमता और साख योग्यता जानने के लिए क्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट रिपोर्ट जांच का अनुरोध करता है।

CIBIL स्कोर 300-900 के बीच होता है, जिसमें आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, उधारदाताओं द्वारा आपको नए क्रेडिट के लिए मंजूरी देने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आमतौर पर, 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को एक मानक बेंचमार्क माना जाता है और ऋणदाताओं द्वारा ऋण या क्रेडिट कार्ड अनुमोदन के लिए इसे प्राथमिकता दी जाती है। कुछ बैंकों/एनबीएफसी के लिए, क्रेडिट कार्ड अनुमोदन के लिए 700+ का क्रेडिट स्कोर भी माना जाता है।

यदि आप अक्सर अपने ऋण की ईएमआई या अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करने से चूक जाते हैं या देरी करते हैं, तो आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दूसरी ओर, यदि आप अपनी ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान को लेकर अनुशासित हैं, और बार-बार क्रेडिट के लिए आवेदन करके कोई क्रेडिट-भूखा व्यवहार नहीं दिखाया है, तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा।

अच्छे क्रेडिट स्कोर के लाभ


आपका क्रेडिट स्कोर पहली चीज़ों में से एक है जिसे ऋणदाता बैंक या एनबीएफसी आपके ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन का मूल्यांकन करते समय जांच करेगा। यदि आपका CIBIL स्कोर कम है, तो ऋणदाता इस पर आगे विचार किए बिना आवेदन को अस्वीकार कर सकता है।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर उच्च है, तो ऋणदाता यह निर्धारित करने के लिए अन्य विवरणों पर गौर करेगा कि आवेदक क्रेडिट योग्य है या नहीं। इस प्रकार, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपके ऋण आवेदन के स्वीकृत होने की संभावना बढ़ा देता है।

हालाँकि, किसी व्यक्ति की नया क्रेडिट सुरक्षित करने की क्षमता के लिए आपका क्रेडिट स्कोर ही एकमात्र कारक नहीं है। ऋणदाता आपके ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करने से पहले आपकी आय, पुनर्भुगतान इतिहास, ऋण-से-आय अनुपात, रोजगार इतिहास, पेशे आदि पर भी विचार करते हैं।

एक अच्छा CIBIL स्कोर न केवल आपको क्रेडिट तक पहुंचने में मदद करेगा, बल्कि यह ऋण पर आपके ब्याज खर्च को कम करने में भी मदद कर सकता है। कई बैंक/एनबीएफसी अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है?


आज, अधिकांश ऋणदाता CIBIL या किसी क्रेडिट ब्यूरो से 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को एक अच्छा क्रेडिट स्कोर मानते हैं। यदि आपका CIBIL स्कोर 750 या उससे अधिक है और 900 के करीब है, तो ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन स्वीकृत कराना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है। यह संभव है कि आपका CIBIL स्कोर 750 या उससे अधिक हो और आपके पास किसी अन्य ब्यूरो से क्रेडिट स्कोर हो। एक ही समय में 700. इसलिए, आपको कई ब्यूरो के क्रेडिट स्कोर पर नजर रखनी चाहिए। हर महीने एक बार अपना क्रेडिट स्कोर जांचने की सलाह दी जाती है।

Score BandCategoryMeaning
<300No Score/No HistoryIt means you have never taken a loan or credit card and have no credit history. For the best offers on loans and credit cards in the future, you should start building your credit score.
 300-550Very Low Credit Score Your credit history is damaged. However, with awareness and discipline, you can strengthen your credit score. Check your credit report thoroughly to determine why your credit score is low and take action. 
551-620Low Credit ScoreYou might not have shown good credit behavior that has damaged your credit history. You need to take immediate measures to improve your score to become eligible for credit in the future.
621-700Fair Credit Score You are not far from a strong credit score. To be eligible for the best offers, you should work on improving your score. 
701-749Good Credit Score You have been responsible with credit and have displayed good credit behavior. Most banks and NBFCs would be happy to offer you credit. 
750+Excellent Credit ScoreYour track record with credit is superb! With this score, you would meet the eligibility criteria of most banks and NBFCs and are likely to get the best offers. 
Credit – https://www.paisabazaar.com/cibil-credit-report/

क्रेडिट स्कोर की गणना कैसे की जाती है?


आपका क्रेडिट स्कोर कई कारकों पर निर्भर करता है जिन्हें क्रेडिट ब्यूरो या क्रेडिट सूचना कंपनियां (सीआईसी) आपके सिबिल स्कोर की गणना करते समय ध्यान में रखती हैं। ये कारक आपके पिछले क्रेडिट व्यवहार को दर्शाते हैं और हर बार जब आप किसी नए क्रेडिट उत्पाद के लिए आवेदन करते हैं तो बैंकों और एनबीएफसी को सूचित किया जाता है।

5 कारक जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं

आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारक हैं:

  • ऋण चुकौती इतिहास: समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकता है और इसे महत्वपूर्ण रूप से सुधारने में मदद कर सकता है। आपकी ईएमआई पर डिफॉल्ट करना या देर से भुगतान करना आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। आपके ऋण चुकौती इतिहास का आपके CIBIL स्कोर गणना पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • क्रेडिट हिस्ट्री की अवधि: आपके क्रेडिट हिस्ट्री की अवधि या उम्र भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करती है। यदि आपने लंबे समय तक क्रेडिट कार्ड/ऋण का उपयोग किया है और उस पर समय पर भुगतान किया है, तो यह अनुशासित क्रेडिट व्यवहार का संकेत है। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर मध्यम प्रभाव पड़ता है।
  • कड़ी पूछताछ की संख्या: हर बार जब आप किसी नए क्रेडिट उत्पाद के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर के बारे में पूछता है। ऋणदाताओं और वित्तीय संस्थानों द्वारा की जाने वाली ऐसी पूछताछ को कठिन पूछताछ के रूप में जाना जाता है। बहुत अधिक कठिन पूछताछ आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है क्योंकि यह आपको क्रेडिट का भूखा दिखाता है। एक ही समय में कई कठिन पूछताछ से आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी अल्पकालिक प्रभाव पड़ सकता है। हालाँकि, यदि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करते हैं या डाउनलोड करते हैं, तो इसे एक सॉफ्ट इन्क्वायरी माना जाता है जिसका आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • क्रेडिट उपयोग: आपके द्वारा खर्च की गई क्रेडिट राशि और आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट राशि के अनुपात को क्रेडिट उपयोग अनुपात के रूप में जाना जाता है। आपके CUR को आपकी उपलब्ध क्रेडिट सीमा के 30% से कम रखने की अनुशंसा की जाती है, हालाँकि जब तक आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तब तक उच्च CUR का भी आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि, बार-बार आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाना क्रेडिट पर उच्च निर्भरता का संकेत दे सकता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • क्रेडिट मिक्स: यदि आपने व्यक्तिगत, ऑटो या होम लोन जैसे विभिन्न प्रकार के ऋण लिए हैं और उन्हें जिम्मेदारी से वापस चुकाया है, तो यह विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को संभालने की आपकी क्षमता को दर्शाता है। समय के साथ एक अच्छा क्रेडिट मिश्रण बनाने से आपके क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, यदि आपने व्यक्तिगत ऋण जैसे बहुत अधिक असुरक्षित ऋण लिए हैं, तो यह दर्शाता है कि आप ऋण के भूखे हैं और ऋण पर अत्यधिक निर्भर हैं। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन यदि आपका पुनर्भुगतान रिकॉर्ड मजबूत है, तो यह कुछ भी महत्वपूर्ण होने की संभावना नहीं है। लेकिन ध्यान दें कि एक ही समय में बहुत सारे सक्रिय ऋण होने से “ईएमआई से एनएमआई अनुपात” भी बढ़ सकता है, जिससे अधिक क्रेडिट प्राप्त करने की संभावना कम हो सकती है। हालाँकि, क्रेडिट मिश्रण का आपके क्रेडिट स्कोर पर कम प्रभाव पड़ता है और यह संभावना नहीं है कि कोई ऋणदाता आपके आवेदन को सिर्फ इसलिए अस्वीकार कर देगा क्योंकि आपके पास क्रेडिट उत्पादों का इष्टतम मिश्रण नहीं है।

आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले अन्य कारक:

उपरोक्त 5 कारकों के अलावा, जो आपके CIBIL स्कोर की गणना में प्राथमिक हैं, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियां, क्रेडिट इतिहास की कमी और ऋण गारंटर के रूप में आपकी भूमिका को पूरा करने में असमर्थता जैसे अन्य कारक भी हैं जो आपके क्रेडिट पर कम नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अंक

उच्च क्रेडिट स्कोर के लाभ


हालाँकि क्रेडिट स्कोर ही एकमात्र चीज़ नहीं है जिसे ऋणदाता ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन पर विचार करते समय जाँचते हैं, यह यकीनन सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने से कई लाभ मिलते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • आपके ऋण आवेदन स्वीकृत होने की अधिक संभावना है, क्योंकि उच्च सिबिल स्कोर ऋणदाता के लिए उच्च साख योग्यता और कम जोखिम का संकेत देता है।
  • आपको ऋण पर कम ब्याज दरें प्राप्त होने की अधिक संभावना है |
  • आप अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड आवेदनों के लिए आसान और त्वरित स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं |
  • आपकी पात्रता के आधार पर पूर्व-अनुमोदित ऋण तक पहुंच |
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड पर उच्च सीमा का लाभ उठा सकते हैं |
  • प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्कों पर छूट |

भारत में क्रेडिट ब्यूरो

ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पूर्व में क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) एक क्रेडिट ब्यूरो है जो आपका सिबिल स्कोर तैयार करता है, उसका रखरखाव करता है और उसकी गणना करता है। जबकि ट्रांसयूनियन सिबिल सबसे पुराना है, भारत में तीन अन्य क्रेडिट ब्यूरो एक्सपेरियन, सीआरआईएफ हाई मार्क और इक्विफैक्स जैसी क्रेडिट रिपोर्ट सेवाएं प्रदान करते हैं। प्रत्येक क्रेडिट ब्यूरो बैंकों/एनबीएफसी द्वारा नियमित रूप से उन्हें प्रदान की जाने वाली क्रेडिट जानकारी के आधार पर स्वतंत्र रूप से आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करता है। आपके क्रेडिट स्कोर की गणना के लिए प्रत्येक क्रेडिट ब्यूरो का अपना मॉडल या एल्गोरिदम होता है; इसलिए, प्रत्येक क्रेडिट ब्यूरो से आपका स्कोर अलग-अलग होगा।

Paisabazaar.com पर, आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट मुफ़्त में ऑनलाइन जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। हमने CIBIL सहित सभी चार प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो के साथ साझेदारी की है, जो आपको बिल्कुल शून्य लागत पर अपना क्रेडिट स्कोर जांचने, ट्रैक करने और बनाने में सक्षम बनाता है।

कम क्रेडिट स्कोर के कारण

क्रेडिट स्कोर कम होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ मुख्य कारक जो आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकते हैं वे हैं:

  • क्रेडिट कार्ड और ऋण ईएमआई का भुगतान चूक जाना या देर से होना |
  • नियमित रूप से अपनी क्रेडिट सीमा को अधिकतम करना या उच्च क्रेडिट उपयोग अनुपात रखना |
  • आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियाँ भी आपके स्कोर को काफी कम कर सकती हैं |
  • क्रेडिट के लिए बार-बार या कई बार कठिन पूछताछ भी आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकती है |
  • यदि अन्य क्रेडिट खाते अपेक्षाकृत नए हैं तो सबसे पुराने क्रेडिट खाते को बंद करना (इससे क्रेडिट इतिहास की आयु कम हो जाती है) |
  • ऋण या क्रेडिट कार्ड खाते का पूरा भुगतान करने और खाता बंद करने के बजाय उसका निपटान करना |

क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारें?

कम क्रेडिट स्कोर आपके लिए अपने ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदनों को स्वीकृत कराना मुश्किल बना सकता है। अपने क्रेडिट स्कोर को फिर से बेहतर बनाने के लिए आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं और इसका सख्ती से पालन कर सकते हैं:

  • अपने ऋण की ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करना शुरू करें। किसी भी परिस्थिति में भुगतान न चूकें।
  • क्रेडिट पर अपनी अत्यधिक निर्भरता कम करें और अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को कम करने का प्रयास करें, खासकर यदि आप नियमित रूप से अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा को अधिकतम करते हैं
  • अगर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई त्रुटि है तो उसे क्रेडिट ब्यूरो से जल्द से जल्द ठीक करवा लें। इसके लिए आपको पैसाबाज़ार के माध्यम से नियमित रूप से अपना क्रेडिट स्कोर ऑनलाइन जांचना चाहिए और यदि कोई गिरावट है, तो त्रुटियों के लिए रिपोर्ट की जांच करें।
  • बार-बार एकाधिक ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचें। दोबारा क्रेडिट के लिए आवेदन करने से पहले नवीनतम क्रेडिट साधन का लाभ उठाने के लिए छह महीने तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है।
  • अपना सबसे पुराना क्रेडिट कार्ड बंद करने से बचें। लंबा क्रेडिट इतिहास ऋणदाताओं को अधिक आत्मविश्वास के साथ क्रेडिट-संबंधी निर्णय लेने में मदद करता है।
  • अपनी प्रोफ़ाइल में सुरक्षित (होम लोन, कार लोन, आदि) और असुरक्षित क्रेडिट (पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, आदि) का अच्छा मिश्रण रखें।
  • अपने क्रेडिट स्कोर में उल्लेखनीय सुधार के लिए पैसाबाज़ार की क्रेडिट सलाहकार सेवाओं से विशेषज्ञ की सलाह लें।


पैसाबाज़ार से अपना सिबिल स्कोर क्यों जांचें?


इस तथ्य के अलावा कि पैसाबाज़ार मासिक अपडेट के साथ मुफ़्त में सिबिल स्कोर रिपोर्ट प्रदान करता है, आप एक्सपेरियन, सीआरआईएफ हाई मार्क और इक्विफैक्स जैसे अन्य क्रेडिट ब्यूरो से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच, निगरानी और तुलना भी कर सकते हैं। पैसाबाज़ार आपको सक्षम करके अपना स्कोर जांचने, ट्रैक करने और बनाने में मदद करता है:

अपने क्रेडिट स्कोर को निर्बाध रूप से जांचें: Paisabazaar.com (वेब और ऐप) के माध्यम से, आप CIBIL सहित कई ब्यूरो से अपने क्रेडिट स्कोर की तुरंत और बिल्कुल मुफ्त में जांच और तुलना कर सकते हैं। चूंकि यह एक डिजिटल इंस्टेंट प्रक्रिया है, आप कहीं भी, कभी भी कुछ ही सेकंड में मुफ्त में अपने नवीनतम क्रेडिट स्कोर तक पहुंच सकते हैं।


अनुकूलित ऑफ़र प्राप्त करें: स्वस्थ क्रेडिट प्रोफ़ाइल वाले लोग भारत के शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी से सर्वोत्तम पूर्व-अनुमोदित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र की जांच और लाभ उठा सकते हैं। इन प्रस्तावों में कोई/न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण नहीं होता है और आमतौर पर तत्काल वितरण और जारी किया जाता है। Paisabazaar के अनोखे माध्यम से
‘अनुमोदन की संभावना’ सुविधा, आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ अन्य पात्रता कारकों के आधार पर, आपको व्यक्तिगत ऋण के लिए सबसे उपयुक्त ऋणदाता और प्रस्ताव के साथ मिलान किया जाएगा। इससे आपको सही ऋणदाता से सही ऑफर के लिए आवेदन करने में मदद मिलेगी, जिससे आपके ऋण आवेदन की अस्वीकृति की संभावना कम हो जाएगी।
अपना क्रेडिट स्कोर बनाएं: औपचारिक क्रेडिट तक पहुंच में सुधार करने के लिए, पैसाबाज़ार एक व्यक्तिगत क्रेडिट सलाहकार सेवा भी प्रदान करता है जो ग्राहकों को उनकी क्रेडिट रिपोर्ट को समझने और उनके सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में मदद करता है। पैसाबाज़ार गहन विश्लेषण और अंतर्दृष्टि के साथ एक विशेष क्रेडिट स्वास्थ्य रिपोर्ट भी प्रदान करता है।

मोबाइल से अपनी सिविल कैसे चेक करें?

अपने क्रेडिट स्कोर को निर्बाध रूप से जांचें: Paisabazaar.com (वेब और ऐप) के माध्यम से

बैंक में लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

गर आप लोन लेते है तो उसमे यह भी जरुरी है की आपका एक निश्चित सिबिल स्कोर होना चाहिए। अगर आप किसी बैंक या जिम्मेदार वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर कम से 700 होना चाहिए। लोन लेने के लिए कम से कम 700 का सिबिल स्कोर जरुरी है।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए ?

आज, अधिकांश ऋणदाता CIBIL या किसी क्रेडिट ब्यूरो से 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को एक अच्छा क्रेडिट स्कोर मानते हैं। यदि आपका CIBIL स्कोर 750 या उससे अधिक है और 900 के करीब है, तो ऋण या क्रेडिट कार्ड आवेदन स्वीकृत कराना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है। यह संभव है कि आपका CIBIL स्कोर 750 या उससे अधिक हो और आपके पास किसी अन्य ब्यूरो से क्रेडिट स्कोर हो। एक ही समय में 700. इसलिए, आपको कई ब्यूरो के क्रेडिट स्कोर पर नजर रखनी चाहिए। हर महीने एक बार अपना क्रेडिट स्कोर जांचने की सलाह दी जाती है।

पैसा बाजार कॉम customer Service

पैसा बाजार कॉम customer Service https://www.paisabazaar.com/contact-us

Leave a Comment